आंखों की रोशनी तेज करने के 10 घरेलु उपाय ankho ki roshni tej karne ke upay in hindi

आंखों की रोशनी तेज करने के 10 घरेलु उपाय ankho ki roshni tej karne ke upay in hindi

ankho ki roshni tej karne ke upay
eye 

कई लोगो के मन मे यह सवाल जरूर होगा कि आंखों की रोशनी तेज करने के लिए क्या करे।
तो हमारे इस आर्टिकल से हम आपकी इस समस्या का समाप्त हो जाएगी। आज हम अपना ज्यादातर समय कम्प्यूटर,लैपटॉप और मोबाइल पर व्यतीत करते है जिससे इसका हमारी आंखों पर बुरा असर पड़ता हैं। जिसके कारण कई बार हमें चश्मा तक लग जाता हैं। तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले है।

आंखों की देखभाल के उपाय

अगर आप अपनी आंखों की निरंतर देखभाल भी करते है। तो आपकी आंखों की रोशनी कम नही होगी।

ब्राइटनेस

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप का काम ब्राइटनेस में ही उपयोग करे। क्योकि ज्यादा या फुल ब्राइटनेस होने पर इसके सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है। जो आपके लिए सही नही है।

बर्फ

हफ्ते में 2-3 बार आंखों पर बर्फ की मसाज करें। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलती है जिसकी उसे जरूरत है।

सनग्लासेस

घर से बाहर निकलते वक्त सनग्लासेस का इस्तेमाल करे। यह आपकी आंखों को सूरज की तेज किरणों से बचाता है।

पलके झपकना

जब आप मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते है। तब हमें ज्यादा फोकस की जरूरत होती है जिससे हमारी पलके पूरी नही झपकती है। जिससे हमारी आंको में दर्द या आंखों से पानी बहने जैसी समस्या पैदा होती है। इसलिए दिन में एक बार 10 - 15 मिनट पलको को धीरे-धीरे झपकाना चाहिए। ताकि आपकी आंखों को पूरा आराम मिल सके।

एक्सरसाइज

जैसे हम अपने शरीर को फिट रखने के लिए रोज एक्सरसाइज करते है या Gym जाते है उसी तरह आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए एक्सरसाइज किया करो।आपको अपनी आंखों को Round circle में घूमना है घड़ी के कांटो की तरह, इससे आपकी आंखों की मांसपेशियों में खून का सही प्रवाह होता है।

सही आहार

आपके आहार का भी आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है सही आहार लेने पर शरीर को विटामिन्स, मिनरल्स की जरूरत होती है वह उन तक नही पहोंच पता है। जिनका आंखों पर दुष्प्रभाव पड़ता है।

अंधेरे में मोबाइल

बहोत से लोग सर्दियों में ठंड के चक्कर मे मोबाइल का इस्तेमाल रिजाई के अंदर करते है वह रिजाई के अंदर मुह करके अपना फ़ोन चलाते है। जिससे आंखों में दर्द व पानी बहने लगता है।

आंखों की रोशनी तेज करने के उपाय

आंखों की रोशनी तेज करने के बहोत/काफी घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आपके चश्मे का नंबर काम हो जाता है और चश्मा भी उतर सकता है।

 हरी-सब्जियां

अपने आहार में हरी-सब्जियों का ज्यादा सेवन करें। जिससे आपके शरीर मे पोषक तत्वों की कमी खत्म हो जाएगी।

गुलाबजल

अपनी आंखों में Eye Drop की जगह पर गुलाबजल डालें। आंखों में डालने वाला गुलाबजल मार्किट में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। जिसके निरंतर प्रयोग से आंखों की रोशनी तेज होती है।

आंवला

ankho ki roshni tej karne ke upay in hindi
आँवला 

आपको बताने की जरूरत नही है कि आंवला हमारी आंखों के लिए कितना फायदेमंद है। आँवले का सेवन आप मुरब्बा,अचार और जूस के तौर पर कर सकते है।

खीरा

खीर आंखों के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना की आँवला, खीरे का प्रयोग आप सलाद, इसका slice अपनी आंखों पर रखकर और इसे पीसकर इसके Ice Cube बनाकर आंखों की मसाज कर सकते है। यह आंखों को आराम देने के साथ-साथ आंखों के डार्कसर्कल को भी कम करता है।

सूरज

रोज सुबह उगते सूरज की लालिमा को देखने से भी फायदा होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

नंगे पांव घास पर चलना

रोज सुबह उठकर नंगे पांव घास पर 10-15 मिनट चलने से भी आंखों को फायदा पहुँचता हैं।

जो ओंस सुबह-सुबह पत्तो पर इकठ्ठी हो जाती है। उस ओंस/पानी को आंखों में डालने से आंखों की रोशनी तेज होती है और चश्मा भी उतर सकता है।

मुँह की लार

सुबह उठते ही बिना कुल्ला किए मुह की बासी लार को उंगली पर लेकर आंखों में काजल की तरह लगाए। 5-6 महीने इस करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

सरसो तेल का काजल

सरसो के तेल का बना हुआ काजल अपनी आंखों में लगाने से आंखों की रोशनी में इजाफा होता है।

गाजर

गाजर का सेवन भी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा-से-ज्यादा करना चाहिए।

भीगे बदाम

रात को 7-8 बदाम पानी मे भिगो ले। सुबह बादाम का ऊपरी छिलके को उतारकर इसे पीस लें और पानी मे मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़े - 
                नीम के फायदे 
                           
Helo friends  अगर आपको मेरा ये article अच्छा लगा हो, तो comment, share और subscribe जरूर करे। मुझे comment करके बताएं कि कौन  से topic पर article लिखू। धन्यवाद 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां