बालो को झड़ने/सफ़ेद होने से रोकने के 6 घरेलू नुस्खे

बालो को झड़ने/सफ़ेद होने से रोकने के 6 घरेलू नुस्खे 

baalo-ko-jhadne-se-rokne-ke-gharelu-nuskhe
Long Hair

सुंदर और चमकदार बालो का हर किसी का सपना होता है। लेकिन आज हर दूसरे व्यक्ति को बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। जिसके चलते उन्हें कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।
बालो को झड़ने से रोकने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे है। जिन्हें अपनाकर आप बालों की समस्या से निजात पा सकते है।

बालो के सफेद होने या झड़ने  के कारण

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल काले घने और चमकदार हों। लेकिन आजकल काफी लोगो मे बाल झड़ने, रूसी या सफेद होने की समस्या देखने को मिलती है। जिससे कि बार लोगो मे आपका मजाक तक बन जाता है और आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। बुरा न लगे तो एक बात कहना चाहूंगा कि बालों की समस्या आपकी लापरवाही की वजह से भी पैदा होती है।

1.) तनाव

तनाव की वजह से भी बालों की समस्या पैदा होती है। इसलिए जितना हो सके तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें।

2.) केमिकल्स

आज के माहौल से प्रभावित होकर हम अपने बालों में केमिकल्स का यूज करने लगे है हम अपने बालों में रेवोन्डिंग, स्टेटिंग, colour और ब्लीच न जाने क्या - क्या करवाने लगे है। जिससे हमारे स्केल्प को नुकसान पहुँचता है और बालों की समस्या पैदा होती है।

3.) तेल

बालो में तेल का इस्तेमाल न करने से भी बालों का सफेद होना या झड़ने की समस्या पैदा होती है जैसे - हर पेड़ को जिंदा रहने के लिए पानी की जरूरत होती है ताकि वह हर - भरे रह सकें। उसी तरह आपके बालों को भी तेल की जरूरत होती है। ताकि वे काले, घने और चमकदार हो सके। बालो में तेल न लगाने से आपका स्केल्प खुश्क रहने लगता है जिससे सीकरी ( रूसी) पैदा होती है और ज्यादा समय तक रूसी रहने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिससे बाल झड़ने लगते है।

4.) खान - पान

आपके खान - पान का भी आपके बालों पर काफी गहरा असर पड़ता है जिससे बालो की समस्या होने आम है।

बालो के सफेद/ झड़ने की समस्या के घरेलू नुस्खे

बढ़ते प्रदूषण र हमारे खान -पान की वजह से कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या बढ़ती जा रही है जिससे हर दूसरे व्यक्ति में बालों की समस्या देखने को मिलती है। लेकिन हम कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर बालो की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।

चलिए शुरू करते है

1.) प्याज का रस

बालो को बिना नुकसान पहुँचाए और काम मेहनत में बालोंकी समस्या से छुटकारा पाने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके लिए प्याज को मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर लें। फिर इसके रस को अपने बालों की जड़ो में हल्के हाथों से मालिश करें। प्याज का रस सफेद बालों को जड़ो से काला करने में सक्षम होता है।

2.) आंवला

आंवले का सेवन आपके बालों और आंखों दोनों के लिए फायदेमंद है। आप आंवले का सेवन मुरब्बा, अचार, जूस और तेल के तौर पर कर सकते है।

3.) नारियल का तेल

नारियल, तिल और बादाम का तेल तीनो ही बालों के लिए फायदेमंद है। इनके निरंतर प्रयोग से भी आपके बालो की समस्या काम होती है।

4.) दही

दही को लेकर अपने स्केल्प पर मसाज करें। यह आपकी रूसी को खत्म करता है।

5.) रीठा, शिकाकाई और आंवला

इसके लिए आपको सूखे हुए रीठे, शिकाकाई और आंवले का प्रयोग करना है। जो आपको किसी भी पंसारी की दुकान से उपलब्ध हो जाएगा।

प्रयोग की विधि - इन तीनो चीजो को रात में भिगो दें और सुबह इन्हें पानी मे से निचोड़कर बाहर निकाले। फिर इसके पानी से अपने बाल धोये। शैम्पू का उपयोग न करें।

6.) कलौंजी का तेल

इस नुस्खे का प्रयोग पहले हम कर चुके है जिसके हमे काफी अच्छे Result देखने को मिले है। 2 महीने इसके प्रयोग से आप के सफेद बाल जड़ से काले और झड़ने बैंड हो जाएंगे।

प्रयोग की विधि - इसके लिए आपको 4 तेलों को आपस मे मिलना है अरंडी का तेल,मेथी का तेल,नारियल का तेल औरकलौंजी के तेल को आपस मे मिलाकर गर्म कर ले उसके बाद इसे एक काँच के बर्तन में रखना है रात को सोने से पहले इसकी अपने बालों की जड़ो में अच्छे से मालिश करे और सुबह धो लें। इस आपको रोज करना है जल्द ही आपको इसके फायदे देखने को मिलेंगे।
                गिलोय के औषधीय गुण जानकार हो जाएंगे हैरान

Helo friends  अगर आपको मेरा ये article अच्छा लगा हो, तो comment, share और subscribe जरूर करे। मुझे comment करके बताएं कि कौन  से topic पर article लिखू। धन्यवाद 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां