चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय chehre ko gora karne ke gharelu upay in hindi

चेहरे को गोरा करने के घरेलू नुस्खे

chehre ko gora karne ke gharelu upay
beautiful men face

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके चेहरे का रंग गोरा हो। इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप अपने रंग को साफ कर सकते है।
बढ़ते प्रदूषण के कारण आपका असली निखार पारदशान की कई परतों के नीचे दब सा गया है। जिसके कारण आपकी नेचुरल स्किन कही छुप सी गयी है। अगर आपकी बचपन की स्किन भी बाहर आ गई। तो भी आपकी रंगत में काफी निखार दिखाई देगा। इसलिए आज हम जो आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले है इन्हें अपनाकर आप अपनी नेचुरल स्किन को बाहर लाने के साथ-साथ उसे और भी गोरा कर सुंदर निखार पा सकते है।

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

एक सुंदर चेहरा/त्वचा प्राप्त करना हर लड़के/लड़की का सपना होता है। गोरी त्वचा होने के कारण आप भीड़ में भी अपनी अलग पहचान बना पाते है और ज्यादा लोगो को अपनी तरफ Attract करते है। आप चाहे किसी भी रंग का कपड़ा पहन लें, आप पर अच्छा लगता है। वही दूसरी तरफ अगर आपका रंग साँवला है तो आपको कपड़े खरीदते समय भी ज्यादा सोचना पड़ता है।
आपके चेहरे के नैन-नक्श भी काफी मायने रखते है। कई लोगो के नैन-नक्श अच्छे होने के कारण वह साँवले रंग के होने के बावजूद भी काफी अच्छे लगते है।

चलिये शुरू करते है गोरा होने के घरेलू उपाय

1.) कच्चा दूध:- ताजा कच्चा दूध अपने चेहरे और लगाएं या जब दूध निकालते है तो उसके ऊपर जो झाग आता है उसे लगाने से भी आपका चेहरा गोरा होता है।

2.) एलोवेरा:- हम सब जानते ही है कि एलोवेरा Anti-betic होता है। यह आपके face के लिए भी काफी अच्छा होता है।

प्रयोग की विधि:-
  • एलोवेरा या एलोवेरा जैल को रात में चेहरे पर लगाकर सो जाएं।
  • सुबह उठते ही चेहरा धो लें।

3.) मलाई और हल्दी:- माली और हल्दी दोनों को मिलाकर लगाने से आपकी रंगत में काफी फर्क दिखाई देता है।

प्रयोग की विधि:-
  • मलाई और एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।
  • फिर इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और तब तक करे।
  • जब तक यह खुद चेहरे से उतरने न लगे।
  • इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती है।जिससे आपका चेहरा निखर जाता है और रंग साफ हो जाता है।

सावधानी:- जिन लोगो की स्किन Oily है वे हफ्ते में इसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही करे। क्योंकि मलाई में भी चिकनाई होती है जिससे आपके चेहरे पर कील-मुहांसे निकल सकते है।
सिर्फ थोड़ी हल्दी का ही प्रोयोग करें। ज्यादा हल्दी से आपके चेहरे में पीलापन दिखाई देने लगेगा।

4.) फेसवाश:- चेहरे को कभी भी साबुन से नही धोना चाहिए केवल अच्छे साबुन का ही प्रयोग करें। जैसे:- Pears, Margo, Dove आदि। क्योकि कुछ साबुन में TFM की मात्रा कम होने के कारण वह हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक है। इसलिए अच्छे साबुन या फेसवाश का ही उसे करें।

आप चाहे तो दूध और दही को मिलाकर भी फेसवाश की जगह use कर सकते है। दूध दही के मिक्सचर से आप नाहा भी सकते है इससे Best और कुछ भी नही।

5.) निम्बू:- निम्बू के प्रयोग से आप बेदाग और नुख्री त्वचा या सकते है। नीम्बू के प्रयोग से कील-मुहांसे चेहरे और दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे काम हो जाते है। इसे घरेलू scrub भी कह सकते है।

प्रयोग की विधि:-
  • एक निम्बू को बीच मे से काटकर उस पर चिन्नी लगाकर चेहरे पर निम्बू को दबाते हुए हल्के हाथों से रगड़ते हुए 5-10 मिनट तक मसाज करें।

6.) दही:- यह आपके चेहरे के बंद रोम छिद्रों को खोल देती है। जिससे आपकी स्किन को पूरी तरह से ऑक्सीजन मिलती है। जिससे आपकी स्किन निखरी हुई व चमकदार होती है।

प्रयोग की विधि:-
  • किसी बर्तन में पानी को गर्म कर लें।
  • उसके ऊपर अपना चेहरा करके ऊपर से तोलिया ले लें।
  • जिससे पानी की सारी भाप आपके चेहरे पर लगे।
  • फिर एक साफ तोलिये से चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें।

8.) मुल्तानी मिट्टी:- अब मैं आपको कुछ ऐसा बताने वाला हु जिससे आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी। जो आपके रंग को गोरा करने में काफी असरदार है। इसका प्रयोग 10-15 दिनों में एक बार करें।

प्रयोग की विधि:-
  •  पहले अपने चेहरे की किसी भी cold cream से अच्छे से मसाज करें। जब तक वह स्किन में अच्छे से रम नही जाती है। फिर रुई से स्किन को साफ करें।
  • उसके बाद मुल्तानी मिट्टी, सफेद चंदन, विटामिन E का एक कैप्सूल और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • फिर अपने पूरे चेहरे पर लगाये।
  • सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • अगर आप लाल चंदन का use करते है तो आपके चेहरे पर थिंदा लाल रंग दिखाई पड़ेगा।

                नीम के फायदे 
नोट:- जिसको यह नुस्खे सूट न करें। तो वह इसका उपयोग न करें। नुस्खे को check करने के लिए आप पहले ऊनी बाजू पर लगाए। अगर वह हिस्सा लाल हो जाता है या उसमे खाज होती है। तो आप इसका इस्तेमाल न करें।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां