डेंगू से बचने के घरेलु नुस्खे, Dengue mosquito

डेंगू से बचने के घरेलु नुस्खे, Dengue mosquito 

Dengue mosquito से बचने के बहोत से घेरलू नुस्खे है डेंगू बुखार आपको mosquito के काटने से होता है 
आज में आपको डेंगू से बचने का अपना खुद का experience share करूँगा। यानी जब मुझे डेंगू हुआ था तब मैंने क्या किया था। हमारे परिवार में दो लोगो को डेंगू हुआ था उसमें से मैं भी एक था। तब मैंने किन देसी नुस्खों और सावधानियों का प्रयोग करके डेंगू से अपना बचाव किया।

dengue mosquito gharelu nuskhe
Dengue Mosquito 

चलिये शुरू करते है-

डेंगू का डर (Fear of Dengu)

आपके ज्यादा बीमार होने की वजह आपका डर होता है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। हमारे मोहल्ले में 2018 के आखिर में दिवाली से पहले डेंगू, इस तरह फैला कि हर घर मे से 1 को डेंगू था और मोहल्ले में 2 लोगो की मौत डेंगू से हो गई और कुछ को तो हॉस्पिटल में भी भर्ती करवाना पड़ा। तब ऐसे वक्त में आपको हिम्मत और सब्र से काम लेना है, ज्यादा वक्त न खराब करते हुए जल्द-से-जल्द इलाज करवाना है। क्योंकि डेंगू में आपके लिए आधा दिन भी काफी महत्वपूर्ण होता हैं।

डेंगू के लक्षण ( Symptoms of Dengue)

डेंगू के लक्षण सब मे कॉमन होते है डेंगू के शुरुआती लक्षणों में आपके जोड़ो में दर्द, तेज बुखार, आंखों में दर्द, जी कच्चा होना यानि ( उल्टी आने जैसे होना), जीभ का स्वाद खराब होना, थकावट महसूस होना और शरीर और रैशेस आदि, होने पर डेंगू की जांच अवश्य करवाएं। हमने भी करवाई थी दोस्तो, और बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि रिपोर्ट positive आई थी।

डेंगू फैलने का समय

डेंगू अधिकतर हर साल जून-जुलाई से अक्टूबर के महीने में ज्यादा फैलता है। इन महीनों में अपना बचाव ज्यादा करें।

मच्छर की पहचान

डेंगू बुखार एडीज मच्छर के काटने से फैलता है डेंगू बुखार मादा मच्छर के काटने से होता हैं। इसके शरीर और सफेद रंग की धारियां होती है। यह ज्यादा ऊंचाई तक नही उड़ पता, यह मच्छर सुबह के समय काटता हैं।
प्लेट्स
डेंगू में आपके प्लेट्स की संख्या काफी तेजी से कम होती है। जिससे आपको हॉस्पिटल तक भर्ती करना पड़ सकता है। डेंगू बुखार में मेरे प्लेट्स शाम को 1 लाख 20 हजार थे और सुबह तक सिर्फ 70 हजार रह गए थे। आपके शरीर मे Normal प्लेट्स 1.50 लाख से 2 लाख होते हैं और 50 हजार से कम होने पर प्लेट्स चढ़ाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
 अब ज्यादा समय खराब न करते हुए हमने जिन चीजों का सेवन किया था आपको बताते है

डेंगू से बचने के घरेलु नुस्खे

बकरी का दूध

डेंगू होने पर आपको दिन में 2 बार सुबह-शाम बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए। लेकिन आपको बकरी के दुष को कच्चा पीना है। डेंगू बुखार में बकरी का दूध काफी फायदेमंद हैं।

अनार

आपको Fruits में अनार का सेवन भी करना हैं मैने भी इसका सेवन किया था और साथ ही सेब का। ये आपके शरीर मे खून की कमी व नए  सैल्स बनाने में मदद करता हैं।

पपीत्ते का पत्ता

डेंगू बुखार में पपीत्ते का पत्ता एक बेहतर ओषधि के रूप में जाना जाता हैं। इसका रस निकालकर सुबह शाम सेवन करें।

तुलसी के पत्ते

तुलसी भी एक बेहतर औषधि है इसके लिए आपको 2-3 पत्तो को चबाकर या उसके रस, सत्त का सेवन करें।

हल्दी

यह सबको पता है कि हल्दी Anti-Betic होती है इसका प्रयोग भी डेंगू के बुखार को कम करने में मदद करता है। आप हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

गिलोय का रस

डेंगू बुखार में गिलोय से बेहतर और कुछ भी नही है। डेंगू में आपके शरीर मे प्लेट्स की संख्या काफी तेजी से कम होती है और यह प्लेट्स की संख्या बढ़ाने में काफी मददगार हैं।
प्रयोग की विधि -
सबसे पहले आपको गिलोय का 7 इंच का तना, 4-5 काली मिर्च, 10-12 पत्ते तुलसी और 1 बड़ा पपीत्ते का पत्ते को थोड़ा कूटकर 1 बड़े गिलास पानी मे तब तक उबाले, जब तक पानी सूखकर आधा गिलास न रह जाए। फिर उसके ठंडा हिने पर उसका दिन में 2 बार सुबह-शाम सेवन करें।

क्या न खाएं

  • हल्का खाना खाए, जो आसानी से पच सकें।
  • मिर्च मसाले व Junk food से दूर रहे।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी व निम्बू पानी पिये।
  • नींद पूरी ले व ज्यादा आराम करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण Tension न लें।

ड़ेंगू से बचाव

  • डेंगू का मच्छर साफ पानी मे पैदा होता है। इसलिए आपको अपने घर मे कूलर, गमलों व छत पर पड़े प्लास्टिक के डब्बो में पानी न खड़ा होने दे।
  • घर के बाहर गली में पानी खड़ा होने पर नाली बनाकर पानी को निकालने दे, अगर पानी नही निकल सकता, तो उसमें फिनायल या केरोसिन डालें। ताकि मच्छर पैदा न हो सके।
  • सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करे।
  • बच्चो को फूल बाजू के कपड़े व निक्कर की जगह पेंट पहनाये।
  • घर मे मच्छरनाशक का उपयोग करे।
  • मच्छर भगाने वाली क्रीम का भी प्रयोग करें।

डॉक्टर की सलाह लें

मैं आपको एक बात कहना चाहूंगा कि डॉक्टर की दवाई का भी सेवन करें। कही आप जैसे मैं (यानी Jatin) ठीक हुआ, हम भी हो जाएंगे। ये सोचकर डॉक्टर की दवाई न लेकर इसका सेवन करेंगे। तो आप गलत कर रहे है। एक बार डॉक्टर की राय अवश्य लें।

                 गिलोय के औषधीय गुण जानकार हो जाएंगे हैरान

Helo friends  अगर आपको मेरा ये article अच्छा लगा हो, तो comment, share और subscribe जरूर करे। मुझे comment करके बताएं कि कौन  से topic पर article लिखू। धन्यवाद 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां