Giant Dodder, अमरबेल के फायदे

कलयुग का अमृत अमरबेल, अमरबेल के फायदे 

amarbel amrit fayde matra
अमरबेल 

(Giant Dodder) अमरबेल एक लता या बेल होती है यह बहोत ही गुणकारी होती है। इसका प्रयोग चिकित्सा प्रणाली में भी किया जाता है। यह पूरे पेड़ पर एक जाल के रूप में फैली रहती है। इसलिए अमरबेल को कलयुग का अमृत कहने गलत नही होगा।

अमरबेल क्या है ( what is amar ek in Hindi)

अमरबेल एक लाता या बेल होती है इसे आकाश बेल, अमरबेल व अमरबल्ली के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कोई जड़ नही होती, इसलिए इसे आकाश बेल भी कहते हैं। यह अधिकांश तौर से बाबुल, कीकर या बेर के पेड़ पर पाई जाती है। इसके पतले तने पूरे पेड़ पर जाल की तरह बिखरे रहते है। यह अपना पोषण उसी पेड़ से हासिल करती है जिस पेड़ पर यह बेल चढ़ती है अमरबेल उस पेड़ से अपना पोषण ग्रहण करती है जिससे वह धीरे - धीरे सुख जाता है। इसकी लताएं इतनी घनी और ज्यादा होती है कि यह पूरे पेड़ को झुक देती है। हर साल उसी पेड़ पर होने के कारण, वह पेड़ धीरे - धीरे सुख जाते है और इनकी सुगंध हल्की घनी होती हैं।

अमरबेल के सेवन की मात्रा ( How much to consume amar ek in Hindi)

10-15 मिली० रस

अमरबेल के फायदे ( Benefits of Amar ek in Hindi)

अमरबेल में बहोत से औषधीय गुण विद्यमान होते है यह वीर्य की मात्रा को बढ़ाता हैं पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है और ह्रदय को भी स्वस्थ रखता हैं।

चलिये शुरू करते है अमरबेल की फायदे -

1.) बालो को मजबूती प्रदान करना

अमरबेल को नारियल, तिल या बादाम के तेल में पका लें।इससे अपने शरीर की मालिश करें। इस करने से बालों की जड़े मजबूत होती है और रूसी भी खत्म होती है।
लगभग 70 ग्राम अमरबेल को कूटकर 1 लीटर पानी मे डालकर उबाल लें। इस पानी से बालों को धोने से बालों में चमक आती है और आपके बालों को घाना और काला करती हैं।

2.) शुद्ध रक्त

यह हमारे शरीर के अशुद्ध रक्त को शुद्ध करती है इसके लिए आपको अमरबेल का काढ़ा बनाकर पीने से रक्त शुद्ध होता है

3.) Height बढ़ाने में फायदेमंद

जिन बच्चों की height नही बढ़ पकती है और जिनकी हाइट रुक जाती है। इसका सेवन करने से Guranted Height बढती है।

प्रयोग की विधि - इसके लिए आपको अमरबेल को छाए में सुखाकर उसका पाउडर बना लें और 1 चम्मच चूर्ण का पानी के साथ सेवन करें। आपकी Height 100% बढ़ेगी। अगर आप सुबह दौड़ लगाने के बाद इसका सेवन करेंगे, तो सोने पे सुहागा समझो। Guranted Height बढ़ेगी।

4.) लीवर

अगर आपके लीवर में कोई तकलीफ है तो यह उसे भी ठीक करने में सक्षम है जैसे:- लीवर में चोट, लीवर का सही ढंग से काम न करना आदि। एक शौध में चूहों पर experiment से पता चला है कि यह हमारे लीवर को भी ठीक करता है।

5.) किडनी

अमरबेल के निरंतर प्रयोग से किडनी की सभी प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है और यह हमारे पेशाब की मात्रा को भी बढ़ाता है।

6.) गंजापन

जिन लोगो के सिर पर बाल नही होते या कम बाल होते है तो उन्हें कुछ जगह शर्मिंदगी होती हैं। इसके लिए आपको अमरबेल को 1-2 लीटर पानी मे उबालना है जब तक पानी सुखकर आधा न रह जाए, फिर उससे अपने सिर को धोना है।

7.) बांझपन

यह बांझपन को मिटाने में भी कारगर ओषधि हैं। यह अंडकोष के विकास और टेस्टोस्ट्रोन की प्रक्रिया तेज करती है। इसके लिए अमरबेल को छाए में सुख लें। फिर मासिक धर्म में 2 से 3 ग्राम चूर्ण और उतने ही मिलीलीटर पानी मे मिलाकर सेवन करें। इस करने से कुछ ही दिनों में गर्भधारण हो जाएगा।
इसके पतले, हरे और लंबी बेलों ( अमरबेल के कच्चे धागे) के काढ़े से गर्भपात भी होता है।

8.) खुजली

शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली होने पर, अमरबेल को पीसकर इसका लेप बनाकर खुजली की जगह लगाने से खुजली ठीक हो जाती है।

9.) प्रजनन क्षमता बढ़ाने में उपयोगी

यह नर प्रजनन कनगो को सुरक्षा प्रदान करता है और शुक्राणुओं को Active कर, उनकी मात्रा को भी बढ़ाता है।

10.) आंखों के लिए फायदेमंद

अमरबेल के सेवन से आंखों की समस्याएं दूर होती है इससे आंखों में सूजन, आंखों में दर्द और आंखों की रोशनी में फ़ायदेमकन्द होता है और साथ ही मोतियाबिंद में भी फायदा पहुँचता है




टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां