वजन बढ़ाने के घरेलु नुस्खे vajan badaane ke gharelu nuskhe

वजन बढ़ाने के घरेलु नुस्खे vajan badaane ke gharelu nuskhe

vajan badane ke gharelu nuskhe
fruits

वजन बढ़ाने के बहोत से घरेलू नुस्खे है जिन्हें अपनाकर आप काफी जल्दी और नेचुरल तौर पर अपना वजन बढ़ा सकते है।इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नही होती है।

वजन न बढ़ने कारण

वजन न बढ़ने के कई कारण हो सकते है। उनमे से ये कुछ कारण सब मे पर्याप्त होते है।

लीवर

के बार ये प्रॉब्लम लीवर में कमी के कारण भी आती है। आप कहना तो पूरा खाते है लेकिन वह आपके शरीर मे नही लगता हैं। इस लीवर के सही ढंग से काम न करने के कारण होता है।
ऐसे में आपको पहले अपने लीवर को ठीक करना होगा।

पौष्टिक आहार ग्रहण न करना

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग आजकल बाहर ही खाना खा लेते है या वे Junk food की तरफ ज्यादा Attract होते हैं। जंक फूड आपको Nutrition नही देता। बल्कि आपको नुकसान पहुँचाता हैं।

समय पर खाना न खाना

आज की दुनिया मे आप सब पैसा कमाने में या दूसरे कामो में इतना Busy है कि वे कभी वक़्त पर खाना ही नही खाते। आयुर्वेद के हिसाब से भी भूख लगे, वही भोजन करने का पर्याप्त समय है।

पर्याप्त नींद

अगर आप पर्याप्त नींद नही ले पा रहे है या आप तनाव में है तो भी आपका वजन नही बढ़ता है इसलिए उचित नींद लें और तनाव मुक्त रहे।

पेट के कीड़े

पेट मे कीड़े होने से भी यह आपके वजन को भी बढ़ाने से रोकते है।

वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

वजन बढ़ाने के बहोत से तरीके है जिन्हें अपनाकर आप वजन बढ़ाने के साथ - साथ शारीरिक ताकत भी पाएंगे। मार्किट में बहोत से Suppliment और पाउडर भी है जिनका सेवन करके आप वजन तो बढ़ा लेंगे, लेकिन शारीरिक ताकत नही बाद पाएंगे।
vajan gharelu nuskhe
body weight

चलिये शुरू करते है वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे -

1.) केला

वजन बढ़ाने में केला सबसे उत्तम है आप केले को 1 गिलास दूध में मिलाकर सेवन करे। इससे आपके वजन में बढ़ोत्तरी होती है। आप 1 गिलास दूध में केला और जलेबी मिलाकर भी सेवन कर सकते है। जिससे आपका वजन काफी जल्दी बढ़ता है।

2.) आलू

आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करते है। इसके लिए आपको रोज सुबह 2 उबले आलुओ का सेवन करना है।

3.) अंडा

अंडे में प्रोटीन और fat दोनों ही काफी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए जो लोग गयम करते है उनकी Diet में अंडा होता ही है।

4.) सोयाबीन

सोयाबीन भी वजन बढ़ाने में काफी मददगार हैं। यह वजन बढ़ाने के साथ - साथ आपके शरीर को वज्र जैसा मजबूत भी करता है।

5.) Peanut Butter

रोज सुबह peanut Butter को ब्रेड या रोटी के साथ सेवन करने से भी वजन बढ़ता है।

6.) सबूत दाना

सबूतदाने की खीर से भी आपके वजन में बढ़ोत्तरी होती है। मुझे तो सबुतदाने की खीर बिल्कुल भी पसंद नही है। अगर आपको अच्छी लगे तो आप इसका सेवन कर सकते है।

7.) उड़द की दाल

उड़द की दाल आपके शरीर मे वजन के साथ - साथ ताकत को भी बढ़ाती है यानी शरीर को जानदार भी बनाती है।
प्रयोग की विधि - इसके लिए आपको रात को उड़द की दाल को पानी मे भिगो दें और सुबह उसे देसी घी में भूनकर उसमे दूध मिलाकर उसकी खीर बना लें। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

8.) किशमिश

10 - 12 दाने किशमिश पानी मे भिगोकर रख दे और रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करे। आप चाहे तो इसका पानी भी पी सकते है जिसमे इसे भिगोया था। लेकिन किशमिश को धो कर भिगोया हुआ होना चाहिए।

9.) पनीर

वजन बढ़ाने में पनीर भी सबसे उपयोगी है जो लोग अंडा नही खाते है वे लोग पनीर का इस्तेमाल कर सकते है। सिर्फ 1 महीने रेगुलर पनीर का सेवन करने से आपका वजन बढ़ता है।

10.) दूध

दूध के सेवन से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है अगर में अपने बारे में बताऊँ तो मैं भैस को दूध का सेवन करता हूं। क्योंकि उसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है।
और पढ़े - बवासीर के घरेलु उपचार 

Helo friends  अगर आपको मेरा ये article अच्छा लगा हो, तो comment, share और subscribe जरूर करे। मुझे comment करके बताएं कि कौन  से topic पर article लिखू। धन्यवाद 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां