मैगी एक धीमा जहर है Maggi is a slow poison

मैगी एक धीमा जहर है Maggi is a slow poison

maggi ek dheema jhar hai
Maggi

Maggi बच्चो और बड़ो सबको बेहद पसंद आती है। आखिर पसंद क्यो न आये? 2 मिनट में बनने के साथ-साथ आपकी भूख भी मिटाती है और Tasty भी होती है। अब हम फिर से मैग्गी का उपयोग कर रहे है। लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि भारत मे मैगी पर बैन क्यों लगा था। आखिर इसमे ऐसा क्या था या है। जो हमारे लिए हानिकारक है।

मैग्गी का झूठा विज्ञापन False advertisement of maggi

सन 2008 में नेस्ले ने अपनी मैगी की बिक्री बढ़ाने के लिए बांग्लादेश में एक झूठ विज्ञापन प्रसारित किया। जिसके अनुसार मैग्गी खाने से हड्डियाँ मजबूत होने व बालों की समस्या दूर होने का दावा किया था। बांग्लादेश की ईयू ने नेस्ले मैगी को भ्रामक विज्ञापन करने का दोषी पाया।

भारत मे मैग्गी बैन होने का कारण The reason for Maggi ban in India

मई 2015 में fsda ने एक स्टोर से मैग्गी के पैकेट्स लेकर उनकी जांच की गई। जाँच से पता चला कि मैग्गी में Lead (लैड, सीसा), MSG (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) की अधिक मात्रा पाई गई। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए एक धीमे जहर का काम करती है। लेकिन मैगी में Lead और MSG की उपस्थिति से साफ इन्कार कर दिया। fssai ने पूरे भारत मे मैगी की जाँच के आदेश दे दिए। सभी जांच में Lead और MSG की उपस्थिति पाई गई। जिसके फलस्वरूप संपूर्ण भारत मे मैगी पर प्रतिबंध (बैन) लगा दिया गया और मैगी को सभी उत्पाद को market से वापस मंगवाना पड़ा। जिसके कारण कंपनी को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा।

 चलिए जानते है कि Lead और MSG होता क्या है और यह हमारे शरीर के लिए कैसे नुकसानदायक है?

Lead क्या होता है What is Lead

Lead एक प्रकार का तत्व होता है। यह हमारे Shoulders (कंधो) में भी पाया जाता है। इसका प्रयोग तार, चद्दरें, बंदूक की गोलियां और नालियां आदि बनाने में किया जाता है। यह अन्य धातुओं के साथ आसानी से मिल जाता है।
आयुर्वेद में भी लैड का प्रयोग किया जाता है। इसकी भस्म का प्रयोग आयु बढ़ाने, वीर्य, कफ व अन्य रोगों में किया जाता है।

MSG क्या होता है What is MSG

नेस्ले कंपनी का यह दावा है कि हमारा प्रोडक्ट मैगी 100% Vegetarian है। क्या यह सच है? वास्तव में मैगी में जो चीजे डाली होती है उनका उनका मैगी में स्पष्ट विवरण न देकर अंको में दिया होता है। इसे E Code कहते है। जिसे आम जनता समझ नही पाती है।
जब आप इसके ingrediants देखेंगे, तो आपको एक Flavour enhancer नाम की चीज दिखेगी और इसके साथ एक कोड अंकित होगा 635

मैगी में Flavour enhancer की Quantity निश्चित दर से अधिक पाई गई थी। जो हमारे शरीर मे एक धीमे जहर का काम करता है। जिस उत्पाद में MSG या ECode का प्रयोग होता है। उस उत्पाद पर साफ तौर से लिखा जाता है। कि यह प्रोडक्ट 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नही है।

जिसकी मैगी कंपनी ने उलंघ्ना की थी अब सवाल यह वेद होता है कि ECode होता क्या है और इसका क्या बुरा असर पड़ता है।
चलिए शुरू करते है
maggi ek dheema jhar hai
maggi noodles


Flavour enhancer के नुकसान Disadvantages of flavour enhancer

यह एक वर्कर का एमिनो एसिड होता है। यह रंगही, गंधहीन, और स्वादहीन होता है। इसका प्रयोग बेस्वाद और खराब स्वाद वाले "खाद्य पदार्थो" का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। यह आपकी स्वाद कलिकाओं को प्रभावित करता है। जिससे आपका जी (मन) इसके लिए तरसने लगता है और यह नशे की लत की तरह काम करता है।
Flavour enhancer जैसे:-E631, E627 और E635 को बनाने में सुअर की चर्बी का प्रयोग किया जाता है। जिसका उपयोग मैगी में भी किया जाता है। लेकिन इसका कोई पुख्ता सबूत नही मिला है। इस पर नेस्ले कंपनी ने बयान दिया है कि मैगी में जिस E635 का उपयोग करती है वह चुकंदर और यीस्ट से बनाया जाता है।

Flavour enhancer की अधिकतम Quantity से के तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है जैसे-

  • मोटापा
  • दमा
  • माइग्रेन
  • डिप्रेशन
  • अनिद्रा
  • जी मचलाना
  • चक्कर आना
  • मोटापा
  • ब्रेन हैमरेज


अफसोस की बात है कि कई लोग इसे आम जीवन का सामान्य हिस्सा मानते है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां