हमारा आज का मुद्दा है "पानी"? तो आज हम सिर्फ इसी के बारे में बात करेंगे, कि हमे पानी कब, कितना और कैसे पीना चाहिए। पानी हमारे जीवन का अमूल्य अंग है जिसके बिना रह पाना नामुनकिन है। हम भोजन के बिना कुछ दिनों तक रह सकते है लेकिन पानी के बिना एक दिन भी नही। 
एक तरह से हमारा पूरा शरीर पानी से ही बना है और अगर हम science की बात करे, तो हमारा दिल और दिमाग 75%, किडनी 79%, फेफड़े 83%,पानी से बने होते है। 

क्या इतना सब जानने के बाद हमे पानी गलत तरीके से पीना चाहिए। 

पानी कितना पीना चाहिए

  1. सबसे पहले सवाल यही आता है कि हमे दिन में कितना पानी पीना चाहिए ? एक औसत व्यक्ति को दिन में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। आपके शरीर के अनुसार पानी की मात्रा कम ज्यादा भी हो सकती है। 
  2. शरीर मे पानी की कमी का कैसे पता करें
  3. यदि आपका मूत्र पानी की तरह साफ (Transparent) आता है तो हमारे शरीर मे पानी की कोई कमी नही है। यदि हमारा मूत्र पीला आता है तो हमे अधिक पानी पीने की आवश्यकता है। 

पानी कब पीना चाहिए

सुबह उठते ही खाली पेट 1 गिलास पानी पीना चाहिए, सिर्फ ताजा पानी फ्रिज का ठंडा पानी नही। 
सुबह खाली पेट गर्म पानी घूँट भरकर (Sip)  पीने से शरीर का मोटापा (Fat) कम होता है। ऐसा आपको रोज़ाना 3-4 महीने करना है। 

भोजन करने के तुरंत बाद पानी नही पीना चाहिए, कम-से-कम आधे से एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए। क्योकि खाना पेट मे जाने के साथ ही आपका पाचन तंत्र खाने को पचाने की क्रिया में लग जाता है और यदि आप तुरंत पानी पी लेते है। तो आपका भोजन हजम होने की जगह सड़ने लगता है जिससे आपको भोजन के सही पोषक तत्व नही मिल पाते है। जो बिल्कुल भी सही नही है। 

कुछ लोगो के मन मे यह विचार होगा कि कई बार खाना हमारी छाती में अटक जाता है तो उसका क्या करे? उसके लिए आप खाने के साथ दूध, दही तथा लस्सी आदि का इस्तेमाल कर सकते है। यदि चाहे तो पानी की 1-2 घूँट भी ले सकते है, लेकिन यहाँ भी वही नियम लागू होता है कि फ्रिज का ठंडा पानी न हो। 

पानी कैसे पीना चाहिए

  1. खड़े होकर कभी भी पानी नही पीना चाहिए। लंबे समय तक खड़े होकर पानी पीने से आपके जोड़ो में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। 
  2. पानी कभी भी बोतल ऊपर करके नही पीना चाहिए क्योंकि जब तक आपके होंठ पानी से गीले नही होंगे। आपकी प्यास नही बुझेगी, लेकिन पेट जरूर भर जाएगा।
  3. गर्मियों में धूप में से आकर तुरंत पानी न पिएं। 
  4. कभी भी पानी को एक सांस में नही पीना चाहिए। हमेशा थोड़ा समय लेकर घूँट भरकर पानी पिये। 
पानी की कमी से अर्थराइटिस, त्वचा रोग पेट संबंधी समस्याएं आदि उत्पन्न हो सकती है और पानी की अधिकता से आपकी किडनी तक फेल हो सकती है। इसलिए पानी को सही मात्रा में ही पीना चाहिए।